{ads}

डिजाइन धारा प्रदर्शनी‘ और ‘द पिंक सिटी डिजाइन कॉन्फ्लुएंस‘ 2022 का आर्च कॉलेज में शुभारंभ

 

जयपुर, 9 मार्च 2022: आर्च कॉलेज ऑफ डिजाइन एंड बिजनेस ने संस्कृति के रूप में डिजाइन की विभिन्न बारीकियों के बारे में रुचि और उत्साह का आह्वान करते हुए, डिजाइन धारा प्रदर्शनी और पिंक सिटी डिजाइन कॉन्फ्लुएंस 2022 का शुभारंभ किया। विशेष अतिथि राजकुमारी गौरवी कुमारी, और श्री महावीर शर्मा, चैयर टाई इण्डिया एन्जल एण्ड राजस्थान एन्जल इन्वेस्टर नेटवर्क, ट्रस्टी टाई ग्लोबल ने कॉलेज परिसर में कार्यक्रमों का उद्घाटन किया।

फार्म. रिफार्म. ट्रांसफार्म के थीम के साथ, यह कॉन्फ्लुएंस शुरू हुआ। इसके माध्यम से डिजाइन क्षेत्र के लोगों को एक दूसरे के संपर्क में आने तथा विचारों के आदान-प्रदान के साथदृ साज अपनी रचनात्मकता को प्रदर्शित करने का मौका मिलता है। साथ ही उन सभी घटकों को संबोधित करने का प्रयास किया जाता है जो परिवर्तन शुरू करते हैं और इन परिवर्तनों को लाने में डिजाइन की भूमिका पर विचार विमर्श किया जाएगा।

कॉन्फ्लुएंस में चार उप विषयों पर पैनल चर्चाओं का आयोजन किया जाएगा। ये उप विषय हैं दृ सोसाइटी 5.0, क्रिएटिविटी 5.0, डिजाइन लीडरशिप और हार्मोनियस लिवेबिलिटी।

कान्फ्लूएंस के बारें में बताते हुए आर्च की निदेषिका एवं च्ब्क्ब् की चैयरपर्सन श्रीमती अर्चना सुराणा ने बताया कि करीब 1.5 वर्ष पहले हमने डिजाइन कल्चर डिपार्टमेंट की स्थापना की जिसका मुख्य उद्देष्य युवाओं एवं षिक्षण संस्थानों तक डिजाइन की विचारधारा, थिंकिंग, इनोवेषन आदि को लेकर जाना है। 

हम जीवन के एक तरीके के रूप में सह-निर्माण और डिजाइन संस्कृति में विश्वास करते हैं। हम पिंक सिटी कॉन्फ्लुएंस की मेजबानी कर रहे हैं जो शिक्षा और उद्योग क्षेत्रों के बीच एक इंटरफेस के रूप में कार्य करेगा, जिसमें इस बात पर चर्चा की जाएगी कि कैसे डिजाइन-प्रौद्योगिकी शिक्षा प्रकृति और मानव निर्मित दुनिया के बीच एक सामंजस्यपूर्ण संबंध का समर्थन कर सकती है और चेतना, रचनात्मकता, समुदाय और वाणिज्य के कन्वर्जन्स के लिए एक स्थान बन सकती है।

आर्च की डिजाइन संस्कृति पहल में एनईपी 2020, डिजाइन संस्कृति पुरस्कार‘22, डिजाइन स्कूल पुरस्कार‘22, डिजाइन क्लब और स्कूलों और कॉलेजों के लिए डिजाइनथॉन के साथ-साथ स्कूली शिक्षा में डिजाइन के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए डिजाइन योग्यता कार्यशालाओं सहित कई कार्यक्रम शामिल हैं। इस साल जनवरी में डिजाईनथॉन के तहत एक प्री-सेशन आयोजित किया गया था जिसमें द पैलेस स्कूल जयपुर, एमजीपीएस जयपुर, संस्कार स्कूल जयपुर, सेंट एंसलम स्कूल पिंक सिटी, सुबोध पब्लिक स्कूल और शंकरा इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, पूर्णिमा कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग जयपुर, आर्य कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड आईटी सहित विभिन्न स्कूलों और कॉलेजों के 100 छात्रों ने भाग लिया था।

11-14 मार्च तक ऑनलाईन रिसर्च पेपर पेनल्स का आयोजन किया जायेगा जिसमें 10 देषों के रिसर्चर्स अपने पेपर्स को प्रस्तुत करेंगे। 15 और 16 मार्च को आर्च केम्पस में फैषन, ज्वैलरी, इन्टीरियर एवं ग्राफिक डिजाइन इन्डस्ट्री से करीब 20 स्पीकर्स विभिन्न विषयों पर चर्चा करेंगे। इसी दौरान विमन इन डिजाइन नामक पैनल का भी आयोजन किया जा रहा है। 16 मार्च की शाम को अवार्ड सेरेमनी एवं माईक्रोसॉफ्ट के पूर्व यूजर्स एक्सपीरियेंस डॉयरेक्टर श्री सूर्या वंका, अमेरिका से सभी का सम्बोधन करेंगे।

कॉन्फ्लुएंस आउटपुट में एक उच्च-स्तरीय स्टेटमेंट और नीति निर्माताओं के लिए प्रस्ताव सभी शामिल होंगे, जिसमें वर्तमान शैक्षिक चुनौतियों का समाधान करने के लिए डिजाइन की शक्ति का उपयोग करने, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुनिश्चित करने और नई दुनिया के परिदृश्य में के लिए आजीवन अवसर शामिल होंगे।

डिजाइन कल्चर पहल के एक हिस्से के रूप में, आर्च ने जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल (जेएलएफ) के साथ करार किया है और ʺफॉर्म, डिजाइन और फंक्शनः लीडरशिप और सोसाइटीʺ पर एक सत्र की मेजबानी कर रहा है। डिजाइन डायरेक्शन्स प्राइवेट लिमिटेड के संस्थापक निदेशक सतीश गोखले और एसोसिएशन ऑफ डिजाइनर्स ऑफ इंडिया (एडीआई) के संस्थापक सदस्य प्रह्लाद कक्कड़ अर्चना सुराना के साथ बातचीत में मौजूद रहेंगे। आर्च 13 मार्च को आमेर किले में जेएलएफ के फ्लैगशिप के तहत फाबा-द हेरिटेज फैशन शो 2022 का भी आयोजन करेगा।

Tags

Top Post Ad

Advt

Below Post Ad

Advt

Copyright Footer