{ads}

इंस्टाग्राम के काउंटर स्पीच फेलोशिप का हिस्सा बनकर करनाल के युवा बन सकते हैं फ्यूचर लीडर्स

 

 

करनाल : यंग लीडर्स फॉर एक्टिव सिटिजनशिप (वाईएलएसी) के सहयोग से इंस्टाग्राम ने आज करनाल में अपने प्रमुख युथ प्रोग्राम, काउंटर स्पीच फेलोशिप के एक नए संस्करण की घोषणा की। अपने छः वर्ष पूरे करने के साथ ही, यह प्रोग्राम युवाओं को महत्वपूर्ण विषयों के माध्यम से अपने बारे में ऑनलाइन बातचीत करने के लिए प्रोत्साहित करेगा।

काउंटर स्पीच फेलोशिप, कल के युवाओं यानी हुनरबाज टीनेजर्स को दुनियाभर के युवा नागरिकों हेतु महत्वपूर्ण मुद्दों पर सार्थक बातचीत शुरू करने के लिए विजुअल स्टोरीटेलिंग की शक्ति प्रदान करती है। इस प्रोग्राम की नींव सकारात्मक अभिव्यक्ति के प्रति अपनी कला का उपयोग करने के विचार से रखी गई है और साथ ही इसे लीडर्स तथा एक्टिविस्ट्स की भावी पीढ़ी के लिए एक इनक्यूबेटर के रूप में तैयार किया गया है। 

विगत वर्षों में, फेलो ने ग्लोबल वॉलंटरी एक्शन नेटवर्क जैसे गैर-लाभकारी संगठन शुरू किए हैं, और 'न्याय' तथा 'क्वीर मुस्लिम प्रोजेक्ट' जैसे संगठनों के साथ काम किया है। न्याय, कानूनी अधिकारों पर ध्यान केंद्रित करता है, जबकि क्वीर मुस्लिम प्रोजेक्ट, एलजीबीटीक्यूआईए अधिकारों का समर्थन करता है। 2022 फेलोशिप चार महत्वपूर्ण विषयों पर केंद्रित होगी: लैंगिक समानता (जेंडर इक्वलिटी), विविधता (डाइवर्सिटी), बदमाशी (बुलिंग) और मानसिक भलाई (मेन्टल वेलबीइंग)।

नताशा जोग, पब्लिक पॉलिसी मैनेजर, इंस्टाग्राम, फेसबुक इंडिया ने कहा, "इंस्टाग्राम एक ऐसा मंच है, जहाँ लोग रचनात्मक रूप से स्वयं को अभिव्यक्त कर सकते हैं। कैटेलिस्ट ऐसी रचनात्मकता के लिए एक सकारात्मक वातावरण है और यही कारण है कि हम फेलोशिप के छठे वर्ष में निवेश कर रहे हैं। 

भारत के कई युवा इस फेलोशिप का हिस्सा रहे हैं और उन्होंने ऐसी कम्युनिटीज़ का निर्माण किया है, जो युवाओं की राय और सामाजिक परिवर्तन को आवाज देते हैं। हम वाईएलएसी के साथ निरंतर साझेदारी और माता-पिता और युवाओं के इकोसिस्टम के लिए आभारी हैं, जो इस फेलोशिप को युवा व्यक्ति की डिजिटल परवरिश का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनाने के लिए अपना समय और ऊर्जा देते हैं।"

रोहित कुमार, को-फाउंडर, वाईएलएसी ने कहा, "जब से हमने काउंटर स्पीच फेलोशिप लॉन्च की है, लगभग 1,100 प्रतिभाशाली फेलोज़ ने सोशल मीडिया की शक्ति का लाभ उठाते हुए एक ऐसी दुनिया का सृजन किया है, जो मतभेदों से परे उन लोगों की सहायता करती है, जिन्हें इसकी सबसे ज्यादा जरूरत है। 

प्रोग्राम के बाहर फेलोशिप से सीख लेने के लिए कई फेलोज़ ने अपने लेखन, वेबिनार, इन्फ्लुएंसर्स और पॉलिसीमेकर्स के लिए आउटरीच, और प्रमुख नागरिक समाज संगठनों के सहयोग से अपने परिवार, स्कूलों और समाज में बातचीत शुरू करने का जिम्मा अपने ऊपर लिया है। हम भारत में युवा चेंजमेकर्स के लिए इस बेमिसाल पहल के चलते इंस्टाग्राम के साथ निरंतर साझेदारी को लेकर बहुत उत्साहित हैं।"

फेलोशिप को पूरी तरह से फंड इंगेजमेंट के रूप में डिज़ाइन किया गया है, जिसमें फेलो हर वैकल्पिक सप्ताह में कुछ घंटों के लिए मिलते हैं। फेलोशिप की कुल अवधि दो महीने है और इसे विगत एक वर्ष के लिए वर्चुअल इंगेजमेंट के रूप में डिज़ाइन किया गया है। सभी सेशंस ऑनलाइन आयोजित किए जाएँगे और यह प्रोग्राम वर्तमान में भारत के एक स्कूल में नामांकित सभी 13 से 18 वर्ष के छात्रों के लिए खुला है। आवेदन करने की अंतिम तिथि 13 मई, 2022 है।

वर्ष 2017 में शुरू की गई, काउंटर स्पीच फेलोशिप में 80 से अधिक शहरों के युवाओं की भागीदारी देखी गई है, और फेलोज़ द्वारा बनाए गए कॉन्टेंट 1.7 करोड़ से अधिक लोगों तक पहुँच चुके हैं। फेलोशिप के लिए आवेदन करने के लिए लिंक: https://theylacproject.com/counter-speech-fellowship/

हाल ही में, इंस्टाग्राम ने 'टेक ए ब्रेक' नामक एक फीचर के रोलआउट की भी घोषणा की, जो लोगों को तब दिखाई देगा, जब वे एक निश्चित समय के लिए स्क्रॉल कर चुके होंगे। उन्हें इंस्टाग्राम से ब्रेक लेने के लिए कहा जाएगा और सुझाव दिया जाएगा कि वे भविष्य में और ब्रेक लेने के लिए रिमाइंडर सेट करें।

Tags

Top Post Ad

Advt

Below Post Ad

Advt

Copyright Footer