{ads}

लॉवाइज़र.कॉम की नई एमएसएमई कंटेंट स्ट्रीम से व्यापारियों के लिए अब कानूनों को समझना व इनका अनुपालन करना हुआ बिल्कुल आसान

 


मुंबई | दिल्ली, भारत

LawWiser.com ने आज अपना MSME (सूक्ष्‍म, लघु व मध्‍यम उद्यम) और स्टार्ट-अप पर केंद्रित कंटेंट स्ट्रीम लॉन्च किया है, जिससे उद्यमियों को कारोबार स्थापित करने और इसे चलाने में सामने आने वाली कानूनी और नियामक जटिलताओं को बेहतर ढंग से समझने में सक्षम बनाया जा सके। LawWiser.com भारत का पहला वीडियो-ओनली नॉलेज प्लेटफॉर्म है, जिसका उद्देश्य कानूनी सामग्री के निर्माण और उद्योग द्वारा इसके उपभोग के तरीके को बदलना है।


लॉवाइज़र वीडियो बनाता है जिसमें दिग्‍गज वकील, अकाउंटेंट और वकीलों की इन-हाउस टीम कारोबारों को प्रभावित करने वाले नवीनतम कानूनी तथा अनुपालन परिवर्तनों का विश्लेषण तथा व्‍याख्‍या करती है। 'लॉवाइज़र प्रीमियम' नाम की यह नई पेशकश खासतौर से स्टार्ट-अप तथा MSME संस्थापकों और उनके निकटतम सलाहकारों के लिए तैयार की गई है, जो उन्‍हें यह महत्वपूर्ण जानकारी सरल और दिलचस्‍प तरीकों से उपलब्‍ध कराती है।

 

पूरे वर्ष भर के लिए विशेषज्ञ विषय-वस्‍तु, जिसमें हर महीने 20+ वीडियो जोड़े जा रहे हैं, तक पहुंच हेतु रजिस्‍ट्रेशन केवल 1000 रुपये के शुरुआती सदस्यता ऑफ़र पर खुले हैं। वीडियो अंग्रेजी में बनाए जा रहे हैं और हिंदी उप-शीर्षकों के साथ भी उपलब्ध हैं। जरूरत पड़ने पर इन्हें सरकारी परिपत्रों तथा सार्वजनिक डोमेन में उपलब्ध अन्य दस्तावेजों के ज़रिए पूर्ण किया जाएगा। सदस्यता के प्रमुख आकर्षणों में से एक है, एक बार के लिए नि:शुल्‍क विशेषज्ञ परामर्श, जिसमें MSME उन चुनौतियों पर सलाह ले सकते हैं जो उनके लिए सबसे ज़रूरी है।

 

विशेषज्ञ विभिन्न क्षेत्रों से संबंधित MSME पंजीकरण, श्रम कानून, जीएसटी, पर्यावरण कानून, लाइसेंसिंग और अनुपालन जैसे विविध विषयों को कवर करेंगे। इनमें से कुछ क्षेत्रों में विनिर्माण, फार्मास्यूटिकल्स, खाद्य प्रसंस्करण और लॉजिस्टिक्‍स शामिल हैं, जिनमें MSME का एक बड़ा प्रतिशत काम कर रहा है और जो कई विभिन्न नियामकों से बंधे हुए हैं।

 

MSME को परिचालन शुरू करने के लिए आमतौर पर 25 से अधिक विभिन्न प्रकार के पंजीकरण प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। वर्ष भर के दौरान वे केंद्र, राज्य नियामकों तथा स्थानीय सरकारी निकायों में फैले 350 से अधिक अनुपालनों का प्रबंधन करते हैं। सैकड़ों लागू अधिनियम हैं। इन विनियमों से भरी हुई कई सरकारी वेबसाइटें हैं, लेकिन ये बार-बार बदलते रहते हैं और ये जानकारियां कई पोर्टलों में फैली हुई हैं, जिससे इनका पता लगाना और इन्‍हें समझ पाना और भी मुश्किल हो जाता है।

 

यह सब छोटे कारोबारों के लिए वास्तव में बेहद बोझिल हो सकता है, जिनके पास इन अनिवार्यताओं तथा नियमों में होने वाले बदलावों के साथ तालमेल रखने के लिए समय या तकनीकी जानकारी नहीं होती। न ही इनका इतना बजट होता है कि वे सलाह के लिए उच्च प्रशिक्षित पेशेवरों को नियुक्त कर सकें। नतीजा यह होता है, कि कई बार MSME व्यवसाय के मालिक और स्टार्ट-अप संस्थापक एक सूचित और समयबद्ध तरीके से कार्य करने के लिए संघर्ष करते रह जाते हैं, जिससे इन्‍हें हरजानों और कानूनी बाधाओं से उत्पन्न लागतों के रूप में नुकसान उठाने पड़ते हैं।

 

लॉवाइज़र प्रिमियम का उद्देश्य MSME के लिए उपलब्ध सारी महत्वपूर्ण जानकारी, समझने में आसान भाषा में, एक मंच पर उपलब्‍ध कराकर इस समस्या को हल करना है। ये वीडियो MSME उद्यमियों को उस जानकारी से लैस करेंगे, जो उन्हें अनुपालन के संबंध में समय पर कार्रवाई करने में मदद करेगी और इस प्रकार वे अपनी सारी ऊर्जा अपने कारोबार के विकास पर केंद्रित कर सकेंगे।

 

LawWiser.com के संस्थापक तथा मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी, अमान अब्बास ने लॉन्च पर टिप्पणी करते हुए कहा, “खुद एक स्टार्ट-अप का संस्थापक होने के नाते मैं यह अच्‍छी तरह से समझता हूँ कि कानूनी और अनुपालन की अनिवार्यताएं कितनी बोझिल लग सकती हैं। लेकिन, एक गैर-वक़ील के रूप में, जिसने कई साल कानूनी उद्योग में बिताए हैं, मैंने यह भी महसूस किया है कि कानून का हमेशा जटिल होना ज़रूरी नहीं है। लॉवाइज़र प्रिमियम के माध्यम से, हम शब्दजाल को सरल बनाते हैं, कानूनी तथा नीतिगत परिवर्तनों का विश्लेषण व व्‍याख्‍या करते हैं और कारोबार के लिए आवश्‍यक इस पूरी जानकारी को एक मंच पर उपलब्‍ध कराते हैं। लम्‍बे-लम्‍बे वाक्‍यों वाले उद्योग मानक के विपरीत, हमारी विषय-वस्‍तु वीडियो के रूप में है, जिससे यह अधिक दिलचस्‍प व याद रखने में आसान हो जाती है। हम MSME तथा स्टार्ट-अप उद्यमियों को सशक्त बनाने के मिशन पर हैं, जिससे उन्हें जटिल नियमों को समझने में मदद मिले और वे ग़ैर-अनुपालन के चलते अनावश्यक दंड से बच सकें। उद्धेश्‍य उन्‍हें अपने समय तथा संसाधनों का अधिकतम उपयोग कर पाने में सक्षम बनाना है, जिससे वे अपना पूरा ध्‍यान अपने कारोबार पर केंद्रित कर सकें।‘’

 

LawWiser.com के बारे में

LawWiser.com विधि पर भारत का पहला वीडियो-ओनली नॉलेज शेयरिंग प्लेटफॉर्म (जानकारी साझा करने वाला मंच) है, जो प्रैक्टिस करने वाले वकीलों, जनरल काउंसल, नीति निर्माताओं और CXO को एक साथ लाता है। हमारा उद्देश्य कानूनी सामग्री के निर्माण और उद्योग द्वारा इसके उपभोग के तरीके को बदलना है। विशेषज्ञों के हमारे बढ़ते समुदाय और वकीलों की इन-हाउस टीम की मदद से, हम उन कानूनी और नियामक परिवर्तनों की व्‍याख्‍या कर उन्‍हें समझना सरल बनाते हैं जो व्यवसायों को प्रभावित करते हैं।


Top Post Ad

Advt

Below Post Ad

Advt

Copyright Footer