15 से 17 नवंबर तक चलेगा ‘ग्लोबल ताज इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल’, 10 से अधिक देशों की फ़िल्में होगी प्रदर्शित


Global Taz International Film Festiwal

ताज नगरी (आगरा) में लगेगा अंतर्राष्ट्रीय फिल्मों का मेला, भारतीय सहित विदेशी फिल्मों की स्क्रीनिंग भी की जाएगी

जयपुर(ब्यूरो). ताजनगरी आगरा में अंतर्राष्ट्रीय फिल्मों का मेला 15 से 17 नवंबर तक चलेगा। इस फेस्टिवल का आयोजन 'कर्टेन रेसर सेरेमनी' के जाने माने फिल्म लेखक मनोज संतोषी कर रहे हैं। बता दें कि उनका लिखे सीरियल भाभी जी घर पर हैं, जीजा जी छत पर हैं और हप्पू की पल्टन इस समय छाए हुए हैं। उदघाटन वरिष्ठ अभिनेता रज़ा मुराद करेंगे। जूरी टीम में विनोद गनातारे, आकाश आदित्य लामा, जितेंद्र शर्मा, सिनेमेटोग्राफ्र उत्तम ढाकल, शिवा वायप्पा, सत्या, पुतुल गुप्ता, सिने अभिनेता उमेश उमेश बाजपेई होंगे।

फेस्टिवल के निदेशक और ग्लैमर लाइव फिल्म्स के निर्देशक सूरज तिवारी के मुताबिक अभी तक 10 देशों की फिल्मों का पंजीकरण हो चुका है। सामाजिक सरोकारों पर आधारित संदेश देने वाली फिल्मों को प्रमुखता दी जा रही है। फीचर फिल्मों के अलावा शार्ट फिल्म, डॉक्यूमेंट्री, एनीमेशन और म्यूजिक वीडियो भी दिखाए जाएंगे। जूरी से तय होने के बाद फेस्टिवल में तीन दिन सभी प्रोजेक्टों की स्क्रीनिंग की जाएगी। यहां मौजूद ज्यूरी सदस्य फिल्मों को अंक प्रदान करेंगे। इसी आधार पर निर्माता और निर्देशकों को पुरस्कार दिए जाएंगे।

समारोह के सह आयोजक डा. आंबेडकरक विवि का इंस्टीट्यूट आफ टूरिज्म एंड होटल मैनेजमेंट (आईटीएचएम) है। इसके निदेशक डा. लवकुश मिश्रा के मुताबिक समारोह के दौरान मास्टर्स टाक शो और कार्यशालाएं आकर्षण रहेंगी। इनका फायदा नए फिल्मकारों को होगा। नए फिल्मकार जाने-माने निर्माता, निर्देशकों और तकनीशियनों से सवाल-जवाव भी कर पाएंगे। फिल्मों का प्रदर्शन विवि के खंदारी कैंपस स्थित जेपी सभागार और पालीवाल पार्क कैंपस के जुबली हाल में किया जाएगा।  समारोह के तहत भारतीय समेत छह विदेशी फिल्मों की स्क्रीनिंग भी की जाएगी। समारोह में दादा साहेब फाल्के लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड और दादा साहब की पत्नी सरस्वती (जो भारतीय फिल्म जगत की पहली तकनीशियन थीं) को समर्पित एक अवॉर्ड हर साल दिया जाएगा। शुरूआत इसी समारोह से होगी। यह पुरस्कार सिनेमा में योगदान करने वाली महिला तकनीशियन को मिलेगा।


टॉक शो होगा खास आकर्षण

विशेष आकर्षण विख्यात फिल्मकारों के साथ बातचीत के सत्र होंगे। इनमें दादा साहेब फाल्के के नाती चंद्रशेखर, गीतकार और लेखक सुधाकर शर्मा का मास्टर्स टॉक शो, प्रोड्यूसर डायरेक्टर सुषमा शिरोमणि का मास्टर्स टॉक शो और विपिन गोजे का सिनेमेटोग्राफी वर्कशॉप होगा।

यह रहेंगे विशेष अतिथि

धड़क आल फ़िल्म एसोसिएशन के जनरल सेक्रेटरी एवं वीएएसटी मीडिया के चेयरमैन अभिजीत राणे, एफडब्ल्यूआईसीई के प्रेसीडेंट बीएन तिवारी, विफपा के सेक्रेटरी दलीप दलवी, अनिता नाइक, रामा मेहरा, ट्रेसरार विफ़पा रविन्द्र अरोरा आदि समारोह के सम्मानित अतिथि होंगे।
Previous Post Next Post