{ads}

डीजेइंग में नया ट्रेंड सेट कर टॉप ट्रेंडिंग में चल रहे डीजे यश

 


चाहे कोई लोकल पार्टी हो, नाइट क्लब, डांस क्लब या फिर हो कोई वेडिंग पार्टी यह सब कुछ संगीत और एक अच्छे डीजे के बिना अधूरा है जो दर्शकों की सांसें रोक दे। आज हम आपको किसी ऐसे व्यक्ति से मिलवाने जा रहे हैं जिसने डीजेइंग की दुनिया में एक असाधारण नाम कमाया है। जयपुर के डिस्क जॉकी यश यादव जो मूल रूप से दिल्ली के रहने वाले हैं, उन्होंने डीजे की दुनिया मे अपना एक अलग नाम बनाया है। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत 2014 में स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद डीजेइंग सीखना शुरू किया था। इसके बाद इन्होंने कभी भी पीछे मुड़के नहीं देखा। 
 
यश ने दिल्ली के एक प्रसिद्ध डीजे, डीजे रॉक्सी और उनके बड़े भाई डीजे एशट्रिक्स से डीजे सीखना शुरू किया, जो उनके अनुसार डीजे के रूप में अपना करियर शुरू करने का कारण भी थे। वह छोटी उम्र से ही संगीत में विभिन्न प्रकार की शैलियों को सुनने में रुचि रखते थे और स्कूल के दिनों में यूट्यूब पर अपने पसंदीदा डीजे डेविड गेटा का लाइव संगीत कार्यक्रम देखना उनके लिए एक नियमित दिनचर्या थी। इसके अलावा, वह गाने के मिश्रण और दर्शकों की व्यस्तता के बारे में अन्य डीजे देखने और सीखने के लिए क्लब में दिन की पार्टियों में शामिल होते थे।
 
अपनी प्रेरणा के बारे में पूछते हुए वे कहते हैं, 'मेरे लिए मेरी प्रेरणा पहले मेरे बड़े भाई, डीजे एशट्रिक्स हैं"। मैंने उनसे बहुत सी चीजें सीखीं जब मैं उनकी पार्टियों में गया और उनके बगल में खड़ा हुआ, मैंने लोगों को देखा और लोग उन्हें जो सम्मान दे रहे थे वह वाकई देखने लायक था। इसलिए मेरे भाई ने मेरी बहुत मदद की और फिर मेरे माता-पिता ने मेरा बहुत समर्थन किया। मेरे डीजे के शुरुआती दिनों में, मुझे अभी भी याद है कि मेरी डीजेइंग क्लास के 1 घंटे के बाद मेरे पिता आते थे और वह हमेशा कहते थे कि तुम गाना बजाओ और मैं नाचूंगा और सुनूंगा। तो, पूरी तरह से मेरा परिवार ही मेरी प्रेरणा है।' 
 
हालाँकि, यह जानते हुए कि डीजेइंग एक बहुत ही सम्मानजनक करियर विकल्प नहीं है, यश ने अपने सपनों को कभी नहीं छोड़ा और उन्हें हमेशा उनके परिवार और दोस्तों का समर्थन मिला और उनके परिवार ने हमेशा उन्हें अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्साहित किया। लेकिन इसका मतलब यह नहीं था कि यह सफलता की एक आसान सवारी थी। दो साल बाद, यश ने डीजेइंग छोड़ने का फैसला किया और अपने दोस्तों की सिफारिश के कारण उन्होंने एक कैफे शुरू किया जो कुछ समय बाद घाटे में चला गया और उसे बंद करना पड़ा। अपने सबसे अच्छे दोस्त की सलाह के कारण ही उन्होंने अपने मुख्य सपने पर ध्यान देना शुरू किया। लगातार कोशिशों व संघर्ष के बाद, सफलता भी पीछे नहीं थी, यश को तीन साल तक डीजे बजाने के बाद दुबई में डीजे प्ले करने का सुनहरा मौका मिला और वह वहां डेढ़ साल तक रहे। 
 
वह इसे अपनी सबसे बड़ी उपलब्धियों में से एक मानते हैं। उन्हें अपना पहला पुरस्कार 2021 में राजस्थान में बेस्ट डीजे के रूप में मिला था, लेकिन वे अभी भी दर्शकों की तालियों और प्रशंसा को सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार मानते हैं। उनका मानना ​​है कि दर्शकों की संतुष्टि खुद की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण है और अपने दर्शकों के अनुसार म्यूजिक प्ले करना पसंद करते हैं। यश ने कई मशहूर हस्तियों, गायकों और जाने-माने डीजे के साथ भी काम किया है। वर्तमान में अपने जीवन के 8 वर्ष डीजेइंग को समर्पित करने के बाद, वह संगीत निर्माण में अपने कौशल को बढ़ा रहे हैं। इसके साथ ही उन्हें अपने खाली समय में संगीत सुनना, ड्राइविंग, जिमिंग, साइकिल चलाना और फिल्में और सीरीज देखना भी पसंद है। 
 
उन्होंने डीजे में करियर बनाने का सपना देखने वाले या किसी भी क्षेत्र में सफलता हासिल करने वाले युवाओं को सलाह भी दी। उन्होंने कहा, 'अगर आप संगीत से प्यार करते हैं तो डीजेइंग को चुनें लेकिन, अगर आप दिखावे के लिए आना चाहते हैं तो आपका समय या पैसा या कुछ भी बर्बाद नहीं होता है क्योंकि डीजेइंग कोई आसान काम नहीं है यह अन्य नौकरियों की तरह मुश्किल है। ऐसा लगता है कि यह आसान है लेकिन मेरा विश्वास करो ऐसा नहीं है जब आपके सामने 200 या 300 लोग नाच रहे हों तो डीजे पर काफी दबाव होता है। उसे भीड़ के लिए म्यूजिक प्ले करना है, लोग किस तरह के गाने चाहते हैं या किस तरह के लोग हैं, सभी चीजें मायने रखती हैं इसलिए आपको गानों के लिए बहुत कुछ सोचना होगा इसलिए इसे बुद्धिमानी से चुनें।' 
 
अगर आप कुछ हासिल करना चाहते हैं तो आपको उसके लिए संघर्ष करना होगा। मेरे मामले में, मैंने संघर्ष किया। मैं यह नहीं कह सकता कि मैंने बहुत संघर्ष किया लेकिन हां, मैंने भी शुरूआती दिनों में बहुत संघर्ष किया। क्लासेज पूरी करने के बाद जब मैंने खेलना शुरू किया तो मेरे लिए कोई प्लेटफॉर्म नहीं था, कोई निजी पार्टी नहीं थी, शुरुआत में मैं एक पार्टी में मुफ्त में और बहुत लंबे समय तक कुछ भी नहीं लेता था लेकिन कुछ समय बाद मैंने अपनी फीस लेना शुरू कर दिया। जैसे बहुत से लोगों ने कहा है कि आपको हार मानने की जरूरत नहीं है, उतार-चढ़ाव यह जीवन के एक हिस्से की तरह है। 
 
यश ने अपने फ्यूचर प्रोजेक्ट के बारे में बात करते हुए जानकारी दी है कि वह एक नए प्रोजेक्ट पर हैं लेकिन, यह अभी भी एक हिडन सरप्राइज है। जल्द ही मेरे फैंस के लिए कुछ नया, बड़ा व यूनिक आने वाला है। गौरतलब है कि डीजे यश पिछले काफी समय से जयपुर के सी स्कीम स्थित पॉपुलर क्लब ब्लैकआउट में डीजे के तौर पर अपनी सेवायें दे रहे हैं। इनके द्वारा प्ले की जाने वाली मिक्स म्यूजिक ऑडियो बीट्स पर हर एक पार्टी लवर झूमने को बेताब रहता है। यही कारण है कि डीजे यश शहर की डीजेइंग इंडस्ट्री में अपना एक अलग ही नाम व स्थान रखते हैं और एक सेंसेशन बनकर उभरे हैं।
Tags

Top Post Ad

Advt

Below Post Ad

Advt

Copyright Footer