{ads}

बॉलीवुड में मुझे कास्टिंग डायरेक्टर के तौर पर अलग पहचान देगी "टर्टल" फिल्म :- समीर पहाड़िया


राजस्थान के रहने वाले समीर पहाड़िया की बतौर कास्टिंग डायरेक्टर देश के बड़े ओटीटी प्लेटफार्म ZEE 5 पर दो बॉलीवुड फिल्में “वाह ज़िन्दगी” और नेशनल फिल्म अवार्ड से सम्मानित संजय मिश्रा स्टारर "टर्टल" हाल ही में रिलीज हुई हैं। राजस्थान के सिनेमा इतिहास में पहली बार नेशनल अवॉर्ड जीत चुकी "टर्टल" फिल्म टीवी पर 21 जनवरी को जी सिनेमा पर भी रात 8 बजे प्रसारित होगी। 

कास्टिंग डायरेक्टर समीर पहाड़िया ने बताया कि टर्टल टोंक जिले के निवाई कस्बे के दहलोद गाँव के एक गरीब अनपढ़ किसान रामकरण जाट की असली कहानी पर आधारित है, जिसका मुख्य रूप से रामकरण का किरदार बॉलीवुड के प्रसिद्ध एक्टर संजय मिश्रा ने निभाया है। फिल्म में मनोरंजन के साथ साथ कुप्रथाएं, अंधविश्वास और पानी बचाने का संदेश बड़ी ही खूबसूरती के साथ दर्शकों तक पहुंचाने का प्रयास किया गया है। यह फिल्म पूरे विश्व में जल संकट से झूझते 195 से ज्यादा देश देशों की समस्या की ओर विश्व का ध्यान आकर्षित करती है। टर्टल उर्फ कछुआ हिंदू धर्म में भगवान विष्णु का अवतार है जिसे समृद्धि व शांति का प्रतीक माना जाता है। कछुआ पानी की खोज में पूरा जीवन लगा देता है उसी तरीके से टर्टल फिल्म का मुख्य पात्र रामकरण गांव में पानी लाने के लिए अपना सबकुछ न्योछावर कर देता है।  

समीर पहाड़िया ने टर्टल फिल्म में राजस्थान से कई कलाकारों को कास्ट किया है जिसमें मुख्य किरदार में जोया शाह और यश राजस्थानी हैं। इसके अलावा प्रमुख किरदारों में अल्ताफ खान हैं, जिन्होंने तांत्रिक का किरदार बखूबी निभाया है। एनएसडी पासआउट मनोहर तेली ने सरपंच का किरदार निभाया है, मनोहर तेली ने छपाक में दीपिका पादुकोण के पिता का किरदार निभाया था। अभी मुंबई में रहते हुए टीटू वर्मा ने ननकू नाई का किरदार निभाया। इसके अलावा संजय मिश्रा के पड़ोसी के किरदार में विपुल टाँक, हेमंत सोनी, उमेश पंत, सागर किराड़, शुभम गुप्ता, अदनान चौधरी, शुभम बागरी, सुरजीत सिंह, सुभाष सेठ, सुरेश बांगिया, विनोद सोनी, योगेंद्र वर्मा, रामशंकर भारद्वाज हैं। चाइल्ड आर्टिस्ट में शौर्य, रचित, वरदान व आर्यन शामिल हैं।
 

 
समीर ने बताया कि इस फिल्म के निर्देशक दिनेश यादव हैं। फिल्म निर्माता अशोक चौधरी ने अपने दादा के जीवन को पर्दे पर उतारकर नई पीढ़ी को पुरानी पीढ़ी से जोड़ने, अपने पूर्वजों के सम्मान व अपनी मिट्टी से आत्मीयता का परिचय दिया है व समस्त मानव जाति को प्रेरित करने का काम किया है। संयुक्त राज्य अमेरिका के सबसे बड़े फेस्टिवल 14 वें तस्वीर साउथ एशियन फिल्म फेस्टिवल में भी 28 सितम्बर को दिखाई जा चुकी है। फिल्म के एसोसिएट प्रोड्यूसर प्रतीक चलाना का कहना है टर्टल में सिर्फ़ राजस्थान से 200 से ज़्यादा लोगों ने काम किया है। टर्टल की शूटिंग टोंक व जयपुर के आस पास सामोद, निवाई, फागी, कुडली आदि जगह पर हुई है।

समीर पहाड़िया ने आगे बताया कि समय के साथ साथ अपनी क्लास व टैलेंट को सबके सामने एक अलग ही रूप में शोकेस किया है और उन्होंने एक के बाद एक बड़े कलाकार इंडस्ट्री को दिए हैं। समीर बताया कि 2021 उनके कॅरियर के लिए बहुत अच्छा रहा है। 2021 में ही राजस्थान के कास्टिंग डायरेक्टर के तौर पर सुष्मिता सेन की पॉपुलर हॉटस्टार वेबसीरीज आर्या सीजन 2, आशुतोष राणा और दिव्या दत्ता के साथ अमेजॉन की  बड़ी वेब सीरीज सैफ अली खान और अर्जुन कपूर स्टारर कॉमेडी फिल्म "भूत पुलिस "की है। हाल ही में श्रेयश तलपड़े और राजपाल यादव की फिल्म में असोसिएट कास्टिंग डायरेक्टर के तौर पर भी काम किया है। 

अपनी कार्यशैली को लेकर उन्होंने कहा कि एक कास्टिंग डायरेक्टर के रूप में मैं ऑडिशन लेते वक्त एक्टर्स के साथ फ्रैंडली रहता हूँ जिससे एक्टर कम्फर्ट होकर के कुछ पूछ सके और अपना परफेक्ट टेक दे सके। मैं एक कलाकार को कभी भी उसके लुक्स और क्लास के मुताबिक जज नहीं करता हूँ। 

अपने आने वाले फ्यूचर प्रोजेक्ट्स के बारे में बात करते हुए उन्होंने बताया कि जल्द ही नागिन सीरियल फेम ऐक्टर गौरव वाधवा के साथ म्यूजिक वीडियो रिलीज़ होने वाला है। इसके साथ ही रॉय कपूर फिल्म्स के साथ तापसी पन्नू और प्रतीक गाँधी स्टारर फिल्म, जिओ स्टूडियो के साथ अभिषेक बेनर्जी स्टारर वेब सीरीज और मैडडॉक के साथ डिंपल कपाड़िया स्टारर वेब सीरीज कर रहे हैं।

Top Post Ad

Advt

Below Post Ad

Advt

Copyright Footer