{ads}

NCCF ने ‘दुनिया के सबसे बड़े अनाज संग्रह योजना’ के लिए PACS के प्रशिक्षण और पंजीकरण के लिए किया मेगा ड्राइव का आयोजन


NCCF और Agribid ने दिल्ली रोड पर PACS (प्राथमिक कृषि ऋण समिति) के प्रशिक्षण और पंजीकरण के लिए एक कैम्प आयोजित किया। इस कैम्प ने राजस्थान के सभी क्षेत्रों से 100+ PACS पंजीकरण प्राप्त किए और यह 2 और दिनों के लिए खुला रहेगा।

आशुतोष मिश्रा (Agribid के सह-संस्थापक और CEO) ने कैम्प में उपस्थित रहकर PACS को लाभों की व्याख्या की। NCCF के अधिकारी भी स्थान पर PACS को कार्यक्रम के लाभों को फिर से स्पष्ट करते रहे और वहां पंजीकरण की सुविधा प्रदान करते रहे।

भारत में सहकारी क्षेत्र को मजबूती प्रदान करने और भारत के किसानों को उत्कृष्ट करने के उद्देश्य से केंद्र सरकार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूरदृष्टि नेतृत्व में, प्राथमिक कृषि ऋण समिति (PACS) की व्यापकता को बढ़ाने का कदम उठा रही है। देश में खाद्य अनाज संग्रह क्षमता की कमी को पता करने के लिए, सरकार ने “सहकारी क्षेत्र में दुनिया की सबसे बड़ी अनाज संग्रह योजना” को मंजूरी दी है, जो देश के विभिन्न राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में पायलट परियोजना के रूप में प्रस्तुत हो रही है।

इस योजना में PACS स्तर पर विभिन्न कृषि बुनियादी ढांचे की रचना शामिल है, जिसमें विभिन्न सरकारी योजनाओं (भारत सरकार के सूची में शामिल हैं, जैसे कि कृषि बुनियादी ढांचा निधि (AIF), कृषि विपणी बुनियादी संरचना योजना (AMI), कृषि यांत्रिकी उपमिशन (SMAM) प्रधानमंत्री सूचीकृत माइक्रो खाद्य प्रसंस्करण उद्यम योजना (PMFME) आदि) के समरूपण के माध्यम से उपस्थित होना है। इन योजनाओं के तहत, PACS गोदाम/संग्रह सुविधाओं के निर्माण के लिए सब्सिडी और ब्याज सहायता ले सकते हैं और अन्य कृषि बुनियादी स्थापनाओं की स्थापना के लिए। इसके अलावा, NABARD भी PACS को अत्यधिक सब्सिडाइज्ड दरों पर पुनर्वित्तीकरण करके वित्तीय समर्थन प्रदान कर रहा है।

Tags

Top Post Ad

Below Post Ad

Copyright Footer