{ads}

राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान और आयुष मंत्रालय के तत्वावधान में आयोजित होगा तीन दिवसीय आयुष एक्सपो व फूड फेस्टिवल

 


 09 मार्च 2022, जयपुरः ‘आयुर्वेद दिवस’ के ‘पोषण के लिए आयुर्वेद’ की थीम पर आयोजित हो रहे कार्यक्रमों की कड़ी में राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान और आयुष मंत्रालय जयपुर के जवाहर कला केंद्र में 11-13 मार्च 2022 तक तीन दिवसीय आयुष एक्सपो और फूड फेस्टिवल का आयोजन कर रहा है। 

कार्यक्रम का उद्देश्य आयुर्वेद को बढ़ावा देना और कुपोषण से लड़ने में आयुर्वेद की भूमिका, आयुर्वेद आधारित स्टार्टअप के लिए अवसरों को बढ़ावा देने के साथ आयुर्वेद को सभी के लिए सुलभ बनाना है। तीन दिवसीय एक्सपो में लाइव प्रदर्शन, लाइव रेसिपी परफॉर्मेंस, क्विज, ट्राइबल फेडरेशन द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम, लकी ड्रॉ, आम जनता के लिए व्याख्यान और कई अन्य कार्यक्रम होंगे। 

एक्सपो का उद्घाटन राजस्थान के माननीय आयुष मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग करेंगे वहीं विशिष्ट अतिथि जयपुर शहर से सांसद श्री रामचरण बोहरा होंगे। सेलेब्रिटी शेफ सुश्री पंकज भदौरिया भी फेस्टिवल में मौजूद रहेंगी।


डॉ. सुभाष गर्ग, आयुर्वेद और भारतीय चिकित्सा प्रणाली, राजस्थान सरकार के राज्य मंत्री ने फेस्टिवल की जानकारी देते हुए कहा, ‘जवाहर कला केंद्र के शिल्पग्राम में मनाया जाने वाला आयुष एक्सपो और खाद्य महोत्सव अपनी तरह का अनूठा महोत्सव है। 

विचार एक ऐसा मंच तैयार करने का था जहां आयुर्वेद के सार और महत्व को दुनिया भर में फैलाया जाना चाहिए। पोषण सुनिश्चित करने और प्रतिरक्षा में सुधार, कुपोषण और एनीमिया से लड़ने के साथ-साथ जीवनशैली विकारों के उपचार के लिए आयुष (आयुर्वेद, यूनानी, सिद्ध, होम्योपैथी) चिकित्सा प्रणाली को केंद्र सरकार द्वारा सभी राज्यों में बढ़ावा दिया जा रहा है। 

हम सभी को आयुष एक्सपो और फूड फेस्टिवल का हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित करते हैं ताकि यह पता चल सके कि आयुर्वेद जीवन को कैसे बदल सकता है।’

डॉ. गर्ग ने आगे कहा, ‘कोविड-19 ने वैकल्पिक उपचार के लिए कई अवसर खोले हैं और आयुर्वेद को भी बहुत बढ़ावा मिला है। 2019 के अनुसार उद्योग का मूल्य 335 अरब रुपए हो गया था, तब से इसमें व्यापक वृद्धि देखी गई है। 

हम इस अद्भुत एक्सपो का हिस्सा बनने के लिए सभी आयुर्वेद आधारित स्टार्ट-अप का स्वागत करते हैं, जो वैकल्पिक उपचार के माध्यम से आम लोगों के जीवन में बदलाव लाने के अपने उद्देश्यों, उत्पादों और नवाचारों को सामने लाना चाहते हैं।

राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान और आयुष मंत्रालय के 3 दिवसीय आयुष एक्सपो और फूड फेस्टिवल में मास्टर शेफ 3 के विजेता मिस्टर रिपुदमन हांडा जैसे सेलिब्रिटी शेफ मौके पर व्यंजन बनाने का प्रदर्शन करेंगे। गुलाबो द्वारा प्रसिद्ध कालबेलिया नृत्य रूप का लाइव प्रदर्शन होगा। 

कार्यक्रम स्थल पर माई एफएम 94.3 द्वारा लाइव स्टूडियो के माध्यम से मनोरंजन, सांस्कृतिक कार्यक्रम, क्विज, लकी ड्रॉ, आम जनता के लिए व्याख्यान व ट्राइबल फेडरेशन द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे।

Tags

Top Post Ad

Advt

Below Post Ad

Advt

Copyright Footer